Category Archives: Computer Knowledge in Hindi

आउटपुट डिवाइस क्‍या है – What is the Output Device in Hindi

आउटपुट डिवाइस हार्डवेयर का एक अवयव अथवा कंप्यूटर का मुख्य भौतिक भाग है जिसे छुआ जा सकता है| OUT का मतलब है बहार और PUT का मतलब है रखना इसी लिए पूरा मतलब हुआ बहार रखना| आउटपुट डिवाइस की परिभाषा – आउटपुट डिवाइस वह हार्डवेयर उपकरण होते हैं जिनके द्वारा कंप्यूटर से प्राप्त परिणामों को प्राप्त किया… Read More »

इनपुट डिवाइस क्‍या है – What is input device in Hindi

इनपुट डिवाइस एक हार्डवेयर डिवाइस है जो कंप्यूटर को डेटा भेजता है, जिससे आप कंप्यूटर से संपर्क कर सकते हैं और उसे नियंत्रित भी कर सकते हैं| इनपुट उपकरणों का प्रयोग कंप्यूटर में आँकड़ें डालने के लिए किया जाता है । इनपुट डिवाइस एक उपकरण है जो कंप्यूटर को इनपुट प्रदान करता है । इनपुट… Read More »

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्‍या है – What is Programming language in Hindi

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming language) एक कृत्रिम भाषा होती है, जैसे आप एक दूसरे से बातचीत करते हैं उसी प्रकार कंप्‍यूटर या मशीन को किसी कार्य को करने का निर्देश देने के लिए “कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा” की आवश्यकता होती है इसे Computer Language ( कंप्यूटर भाषा ) भी कहते हैं तो आईये जानते हैं प्रोग्रामिंग लैंग्वेज… Read More »

डाटा क्‍या है और उसके प्रकार – What Is Data And Its Types in Hindi

हम अपने आसपास के वातावरण से जो जानकारी प्राप्त करते हैं वह अपने प्रारंभिक रूप में डाटा कहलाती हैं डाटा किसी भी के बारे में हो सकता हैं जैसे वस्तु, नाम, विचार, स्थान, गुण आदि | उदाहरण के लिए व्यक्तियों के नाम, व्यक्ति का वेतन, विद्यार्थी का नाम, विषयो के नाम , प्राप्तांक आदि |… Read More »

कंप्यूटर सूचना क्‍या है – What is Computer information in Hindi

कंप्‍यूटर (Computer) में आपने कई बार सूचना यानि Information शब्‍द सुना होगा लेकिन असल में सूचना की परिभाषा क्‍या है आईये जानते हैं Computer में सूचना क्‍या है What is information कंप्यूटर की भाषा में Data सूचनाओं, तथ्‍य तथा आंकड़ों का संग्रह होता है जो व्‍यवस्थित और अवव्‍यस्थित दोनों तरीको से इकठ्ठा किया जा जाता है… Read More »

सीपीयू क्‍या है – What is a Cpu in Hindi

सीपीयू यानि सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) इनपुट डाटा को प्रोसेस करता है इसके लिये सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट और अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट दोनों मिलकर अंकगणितीय गणना (Arithmetic Calculation) और तार्किक गणना करते हैैं और डाटा को प्रोसेस करते हैं CPU को कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है आईये जानते हैं सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central… Read More »

सॉफ्टवेयर क्‍या होता है – What is Computer Software in Hindi

कंप्यूटर पर किसी विशेष कार्य करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है|सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के आदेश अथवा तरीके हैं जिनके आधार पर कंप्यूटर का हार्डवेयर कार्य करता है| सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के हार्डवेयर से परिचित एवं उन पर आधारित होते हैं। अगर आप कंप्‍यूटर या फोन चलाते है तो आपने सॉफ्टवेयर ( Software ) का नाम… Read More »

कंप्यूटर से संबंधित महत्वपूर्णशब्दों की फुल फार्म – Computer Abbreviations Important Full Forms in Hindi

कंप्यूटर का इस्तेमाल अब हर क्षेत्र में होता है, इसलिए सभी को कंप्यूटर का परिचय होना जरुरी है। कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न फाइलों के एक्सटेंशन के पुरे नाम, कंप्यूटर हार्डवेयर (Computer Hardware) के पुरे नाम जिन्हें शॉर्ट नाम से ही जाना जाता है, उनसे सम्बंधित प्रश्न लगभग हर प्रतियोगी परीक्षा में पूछे जाते… Read More »

कंप्यूटर का परिचय – Introduction of Computer in Hindi

Bank Exam में Computer से संबिधत प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं ऐसे में इनका अभ्यास करना बहुत जरूरी है तो आईये जानते हैं कंप्यूटर का परिचय – Introduction Of Computer- एक कम्प्यूटर सिस्टम ‘कम्प्यूटर’ शब्द अंग्रेजी के आठ अक्षरों से मिलकर बना है, जो इसके अर्थ को और भी अधिक व्यापक बना देते हैं। C… Read More »

कंप्यूटर के अनुप्रयोग – Application of Computer in Hindi

कंप्यूटर का प्रयोग विविध क्षेत्रों में किया जाता है। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो जहां पर कम्प्यूटर का प्रयोग न किया जा रहा हो। कंप्यूटर एक बहुत पावरफुल मशीन है आज हर क्षेञ में कंप्यूटर का अनुप्रयोग किया जा रहा है, एग्‍जाम में भी कम्प्यूटर के अनुप्रयोग (Application of computer)… Read More »

आकार के आधार पर कंप्‍यूटर का वर्गीकरण – Classification of Computer Based on Size in Hindi

कंप्‍यूटर(Computer) में अविष्‍कार जब से हुआ है उसके आकार और कार्य क्षमता मेें बदलवा होते हैं रहें, कंप्‍यूटर को आकार के आधार पर चार श्रेणीयों में बांटा गया है सुपर कंप्‍यूटर, मेनफ्रेम कंप्‍यूटर मिनी कंप्‍यूटर, एव माइक्रो कंप्‍यूटर तो आईये जानते हैं आकार के आधार पर कंप्‍यूटर का वर्गीकरण (classification of computer based on Size)… Read More »

कार्य पद्धति आधार पर कंप्‍यूटर का वर्गीकरण – Computer Classification Based on Work Method in Hindi

कार्य पद्धति आधार पर कंप्‍यूटर का वर्गीकरण तीन प्रकार से किया गया है इसमें 1- एनालॉग कंप्यूटर (Analog Computer), 2- डिज़िटल कम्प्यूटर (Digital Computer), 3- हाइब्रिड कम्प्यूटर (Hybrid Computer) इन तीनों की अपनी अपनी विशेषतायें हैं तो आइये जानते हैं क्‍या होता है डिजिटल, एनालॉग और हाइब्रिड कंप्यूटर, कार्य पद्धति आधार पर कंप्‍यूटर का वर्गीकरण… Read More »

हार्डवेयर के आधार पर कंप्‍यूटर का वर्गीकरण – Computer classification based on hardware in Hindi

हार्डवेयर(Hardware) के आधार पर कंप्‍यूटर का वर्गीकरण (Computer classification based on hardware) पॉच प्रकार से किया गया है इसे कंप्यूटर की पीढ़ी भी कहते हैं कंम्यूटर का शुरूआती दौर ऐसा ना था, यह शुरूआत में बहुत बडें, भारी और मॅहगें हुआ करते थे। समय के हिसाब से इसकी तकनीक में बहुत से बदलाव हुए, इन… Read More »

कंप्‍यूटर का वर्गीकरण – Computer Classification in Hindi

समय के साथ कंप्यूटर(Computer) में बहुत सारे बदलाव हुए है ,जिसका प्रमुख कारण उनका प्रयोग तथा समय के साथ बदलती तकनीकी रही है| कंप्‍यूटर का वर्गीकरण (Computer classification) – पुराने समय से अलग अलग कार्यो का करने के लिये कंप्‍यूटर का प्रयाेग होता रहा है, तक से लेकर अब तक कंंम्‍यूटर के आकार , कंम्‍प्‍यूटर… Read More »

कंप्‍यूटर का विकास और इतिहास – Computer Development and History in Hindi

कंप्यूटर ऐसा यंत्र है जो सूचनाओं को एकत्रित कर के उन्हें आवश्यकता पड़ने पर निश्चित रूप से प्रस्तुत करता है| कंप्यूटर का इतिहास आज से लगभग 300 वर्ष पूराना है, मूल रूप से कंप्यूटर का विकास गणितिय गणनाओं को बड़ी संख्या में करने के लिए किया गया था। मानव के लिए गणना करना शुरु से… Read More »

कंप्यूटर की विशेषता – Characteristics of Computer in Hindi

कंप्यूटर एक सेकंड में लाखों गणनाएं कर सकता है। किसी मनुष्य द्वारा पूरे वर्ष में किए जाने वाले कार्य को कम्प्यूटर कुछ ही सेकंड में कर सकता है। कम्प्यूटर प्रोसेसर के स्पीड को हर्ट्ज़ (Hz) में मापते है वर्तमान समय में कम्प्यूटर नैनो-सेकेण्ड (10–9सेकेण्ड) में गणनाएं कर सकता है। कंप्यूटर अपनी विशेषताओं के कारण मानव… Read More »

कंप्यूटर की सीमाएं – Limitations of Computer in Hindi

कंप्यूटर एक ऐसा Device है जो User द्वारा Input किये गए Data में प्रक्रिया करके सूचनाओ को Result के रूप में प्रदान करता हैं, अर्थात् Computer एक Electronic Machine है जो User द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती हैं| आज कम्प्यूटर भले ही हमारे जीवन कामहत्व का हिस्सा बन गया है लेकिन इसकी कुछ… Read More »

कंप्‍यूटर की संरचना – Computer Architecture in Hindi

कंप्‍यूटर (Computer) को पीढी के अनुसार, कार्य के अनुसार और आकार के अनुसार कई भागों में बांटा गया है लेकिन शुरूआत से अब तक कंप्‍यूटर की संरचना (Computer Architecture) में कोई बदलाव नहीं आया है| कंप्यूटर चाहे छोटा हो या बड़ा, चाहे वह नया हो या पुराना वह कुछ भागों को मिलकर बनता है, जो… Read More »

भारत में सुपर कंप्‍यूटर – Super computer in India

सुपर कंप्यूटर का नाम आते ही हमारे मन में सामान्य कंप्यूटर(Computer) की छवि आती है| लेकिन सुपर कंप्यूटर (Super Computer) दिखने और काम करने के मामले में सामान्य कंप्यूटर से बहुत अलग होता है| ये सामान्य कंप्यूटर से बहुत शक्तिशाली होता है बल्कि इसके काम करने की क्षमता भी सामान्य कंप्यूटर से बहुत तेज होती… Read More »

सुपर कंप्‍यूटर क्‍या है – What is Super Computer in Hindi

सुपर कंप्‍यूटर (Super Computer) अब तक के सबसे शक्तिशाली और मॅहगें कंप्‍यूटर हैं, सुपर कंप्‍यूटर (Super Computer) को हिंदी मेें महासंगणक (super computer) भी कहते हैं| सुपर कंप्यूटर की गणतरी क्षमता को MIPS के बजाय FLOPS (floating-point operations per second) में मापा जाता है। सुपर कंप्यूटर में हजारों प्रोसेसर होते हैं, जो प्रति सेकंड अरबों… Read More »

कंप्‍यूटर के लाभ और हानि – Advantages and disadvantages of computer in Hindi

आज के समय में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जिसमें कंप्‍यूटर का काम न हो कंप्‍यूटर के कई लाभ (Labh) हैं लेकिन कंप्‍यूटर के होने वालेे नुकसान (nuksan) को भी अनदेेखा नहीं किया जा सकता है| कंप्यूटर विज्ञान और तकनीक का सबसे बड़ा चमत्कारी आविष्कार है जिससे लोगों की जिंदगी सरल हो गई है यह… Read More »

कंप्यूटर के बारे में 20 महत्‍वपूर्ण तथ्य – 20 important Facts about Computer in Hindi

कंप्यूटर का हिंदी नाम संगणक है| वैसे कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी के “Compute” शब्द से बना है जिसका अर्थ “गणना” करना होता है। इसीलिए कंप्यूटर(Computer) को गणक या संगणक भी कहा जाता है। कंप्यूटर को हम अपनी भाषा में, एक व्यापार मशीन भी कह सकते है। कंप्यूटर का अविष्का्र गणतरी(Calculation) करने के लिये हुआ था। लेकिन… Read More »

Computer Awareness for Bank Exams in Hindi (बैंक परीक्षाओं के लिए कंप्यूटर जागरूकता)

बैंक परीक्षाओं में कंप्यूटर जागरूकता (Computer Awareness) से संबधित प्रश्‍न जरूर आते हैं, कंप्यूटर जागरूकता (Computer Awareness) से संबधित प्रश्‍नों को हल कर आप आसानी से अंक अर्जित कर सकते हैं । आईये जानते हैं – बैंक परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण कंप्यूटर विषय कौन कौन से है? Let’s read the most important topics of Computer… Read More »