कंप्‍यूटर के लाभ और हानि – Advantages and disadvantages of computer in Hindi

By | December 31, 2020
कंप्_यूटर के लाभ और हानि - Advantages and disadvantages of computer in Hindi

आज के समय में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जिसमें कंप्‍यूटर का काम न हो कंप्‍यूटर के कई लाभ (Labh) हैं लेकिन कंप्‍यूटर के होने वालेे नुकसान (nuksan) को भी अनदेेखा नहीं किया जा सकता है|

कंप्यूटर विज्ञान और तकनीक का सबसे बड़ा चमत्कारी आविष्कार है जिससे लोगों की जिंदगी सरल हो गई है यह छोटी सी मशीन बड़े बड़े कार्य करती है। इसने कार्यों को गति प्रदान कर समय की बचत की है। कंप्यूटर के जीतने लाभ उतने ही गेरलाभ भी है| आइये जानते है कंप्यूटर के लाभ और हानि के बारे में:

कंप्यूटर के लाभ – Advantages of Computer


  1. आज हर जगह कंप्‍यूटर का उपयोग बडें पैमाने पर किया जा रहा है, इससे का सबसे बडा कारण यह है कि मनुष्‍य के मुकाबले बहुत तेजी सेे काम करता है, यह बहुत बडी गणना को कुछ सेकेण्‍ड में कर सकता हैै
  2. आज हर चीज कंप्‍यूटर पर उपलब्‍ध है, आप बहुत सारा डाटा कंप्‍यूूटर में स्‍टोर कर सकते हैं और उसे कभी भी उपयोग में ला सकते हैं और अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा भी है तो आप क्‍लाउड स्‍टोरेज का उपयोग कर इंटरनेट पर भी अपने डाटा काे सुरक्षित रख सकते हैं।
  3. आप कभी-भी और कहीं भी अपने दोस्‍तों के सम्‍पर्क में वीडियो कॉल, ईमेल, सोशल नेटवर्किंग जैसे सुविधाओं केे माध्‍यम सेे जुडें रह सकते हैं।
  4. आप इंटरनेट पर कोई भी जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।
  5. बैंकिग जैसी सुविधाओं में कंंप्‍यूटर तकनीक का जबाब नहीं है, आप घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल फोन से या कंंप्‍यूटर से किसी को भी रूपये ट्रांसफर कर सकते हैं।
  6. आज मोबाइल रीचार्ज, बिजली का बिल से जमा करने से लेकर ऑनलाइन शॉपिग यहॉ तक कि हवाई जहाज तक कंप्‍यूटर द्वारा उडाये जा रहेे हैं वह भी बिना कोई गलती किये।
  7. शिक्षा और चिकित्‍सा के क्षेत्र में कंप्यूटर ने दुुनियाॅॅ को बदल दिया है आप घर बैठे-बैठे ही बेस्‍ट टीचर्स/संस्‍थाओं से शिक्षा प्राप्‍त कर सकते हैं और चिकित्‍सा की बात करें तो दुनियॉ के बेहतरीन डाक्‍टर्स से इंटरनेट पर परामर्श ले सकते हैं और अब तो मैडीकल स्‍टोर जाने की भी जरूरत नहीं है आप घर बैठे ही दवाईयॉ भी आर्डर कर सकते हैं, चाहे वह आपके श्‍ाहर में मिलती हों या नहीं।

 कंप्यूटर के नुकसान- Disadvantages of Computer


  1. जहॉ एक और कंंप्‍यूूटर लोगों को स्‍मार्ट बना रहा है वहीं दूसरी और इसका जरूरत से ज्‍यादा प्रयोग बीमार भी बना रहा है
  2. कंप्‍यूटर और मोबाइल का अधिक प्रयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो रहा है
  3. मोबाइल और कंंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर ज्‍यादा लगातार देखते रहने से सबसे ज्यादा नुकसान आंखों को होता है
  4. लोगों का मिलना जुलना बंद हो गया है, ज्‍यादा लोग किसी के घर जाकर मिलने से बेहतर उनसे सोशन नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक और व्‍हाट्सएप चैट करना ज्‍यादा पंंसद करते हैं, यहॉ तक कि एक घर में रह रहे 4 व्‍यक्ति भी अपने-अपने मोबाइल फोन से ही चिपके रहते हैं।
  5. बडी-बडी कंंपनियों और फैट्रियों में कई-कई मजदूरों का काम कंप्‍यूटर और रोबोट करने लगे हैं, जिससे बेरोजगारी भी बढी है
  6. इंटरनेट बैंकिग का उपयोग सावधानी से न करने पर आपके पर्सनल डाटा चोरी रखने का खतरा रहता है, जिससे कई यूजर्स को आर्थिक नुकसान उठाना पडता है
  7. इसी प्रकार सोशल नेटवर्किंंग साइट पर भी सावधानी से काम न करने पर भी होता है
  8. इंटरनेट के माध्‍यम से ठगी बहुत बडे पैमाने पर बढ गयी है

अगर आप इस कंप्‍यूटर के लाभ और हानि के बारे मे और कोई जानकारी चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते है। और आप अपने विचार का सुझाव भी कमेंट बॉक्स मे दे सकते है। कृपया इस पोस्ट को शेयर करे, ताकि यह सभी जनरल नॉलेज नोट्स(General knowledge notes) पढ़ सके।

आप यहाँ कंप्यूटर की विशेषता के बारे में भी पढ़ सकते है|

Leave a Reply

Your email address will not be published.