सॉफ्टवेयर क्‍या होता है – What is Computer Software in Hindi

By | January 2, 2021
सॉफ्टवेयर क्_या होता है - What is Computer Software in Hindi

कंप्यूटर पर किसी विशेष कार्य करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है|सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के आदेश अथवा तरीके हैं जिनके आधार पर कंप्यूटर का हार्डवेयर कार्य करता है| सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के हार्डवेयर से परिचित एवं उन पर आधारित होते हैं।

अगर आप कंप्‍यूटर या फोन चलाते है तो आपने सॉफ्टवेयर ( Software ) का नाम सुना ही होगा, लेकिन कभी छूकर देखा है सॉफ्टवेयर ( Software ) कैसा होता है अगर नहीं तो आईये जानते हैं सॉफ्टवेयर क्‍या होता है – What is Computer Software

सॉफ्टवेयर Computer का वह Part होता है जिसको हम केवल देख सकते हैं और उस पर कार्य कर सकते हैं, Software का निर्माण Computer पर कार्य करने को Simple बनाने के लिये किया जाता है, आजकल काम के हिसाब से Software का निर्माण किया जाता है, जैसा काम वैसा Software । Software को बडी बडी कंपनियों में यूजर की जरूरत को ध्‍यान में रखकर Software Programmers द्वारा तैयार कराती हैं, इसमें से कुछ free में उपलब्‍ध होते है तथा कुछ के लिये चार्ज देना पडता है।

सॉफ्टवेयर हमारे कंप्यूटर सिस्टम पर चलने वाली जानकारी को कहते है .प्रोग्राम्स का दूसरा नाम software हैं। जिसको हम केवल देख सकते हैं और उस पर कार्य कर सकते हैं, उसे ही सॉफ्टवेयर कहते हैं।

Software कितने प्रकार के होते हैं ?


कंप्यूटर सॉफ्टवेयर तीन प्रकार के होते हैं।

  • सिस्‍टम सॉफ्टवेयर (system software)
  • एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application software)
  • यूटिलिटी सॉफ्टवेयर (Utility software)

अगर आप इस कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्‍या होता है के बारे मे और कोई जानकारी चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते है। और आप अपने विचार का सुझाव भी कमेंट बॉक्स मे दे सकते है। कृपया इस पोस्ट को शेयर करे, ताकि यह सभी जनरल नॉलेज नोट्स(General knowledge notes) पढ़ सके।

You can also read about Computer networking here.

Leave a Reply

Your email address will not be published.