PM SVANidhi Yojana Apply Online, Registration Steps | स्ट्रीट वेंडर पीएम स्वनिधि योजना

By | August 2, 2020
PM SVANidhi Yojana Apply Online, Registration Steps स्ट्रीट वेंडर पीएम स्वनिधि योजना

Before Apply online on PM SVANidhi Government Scheme, we request you to read following details of PM SVANidhi Yojana in Hindi.

प्रधानमंत्री जी ने स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी है| 2 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन स्वीकारे जाने शुरू हो गए हैं

आपको यहां पीएम स्वनिधि योजना जो की स्ट्रीट वेंडर के लीये है, उसमे  10,000 रूपिये का लोन  मिलेगा, वो भी कमसे कम व्याज दरमें, आपके केसे ऑनलाइन Apply करना है ओर Registration  के बारेमें पूरी जानकारी दी जायेगी ।

PM SVANidhi Scheme Guidelines (योजना के दिशानिर्देशों)

स्ट्रीट वेंडर शहरी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक का प्रतिनिधित्व करते हैं और शहरवासियों के घर-द्वार पर सस्ती दरों पर वस्तुओं और सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

स्ट्रीट वेंडर विभिन्न क्षेत्रों / संदर्भों में वेंडर, हॉकर, थेलावाला, रिहरिवाला, अफीलावाला आदि के रूप में जाने जाते हैं। उनके द्वारा आपूर्ति किए गए सामानों में सब्जियां, फल, रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड, चाय, पकौड़े, ब्रेड, अंडे, कपड़ा, परिधान, जूते, कारीगर उत्पाद, किताबें / स्टेशनरी आदि शामिल हैं।

सेवाओं में नाई की दुकानें, कोबरा, पान की दुकानें शामिल हैं। कपड़े धोने की सेवाएं आदि COVID-19 महामारी और परिणामस्वरूप तालाबंदी ने सड़क विक्रेताओं की आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। वे आम तौर पर एक छोटे पूंजी आधार के साथ काम करते हैं और लॉकडाउन के दौरान उसी का सेवन कर सकते हैं।

इसलिए, सड़क विक्रेताओं को अपने व्यवसाय को फिर से शुरू करने के लिए कार्यशील पूंजी का श्रेय देने की तत्काल आवश्यकता है।

Objectives of PM Svanidhi (उद्देश्य)

यह योजना एक केंद्रीय क्षेत्र योजना है अर्थात् पूरी तरह से आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित है

उद्देश्यों :

  •  कार्यशील पूंजी (Working Capital) ऋण की सुविधा के लिए  Rs. 10,000 तक (Loan Upto 10,000 Rs.);
  • नियमित चुकौती को प्रोत्साहित करने के लिए; तथा
  • डिजिटल लेनदेन को पुरस्कृत करने के लिए

योजना उपरोक्त उद्देश्यों के साथ सड़क विक्रेताओं को औपचारिक रूप देने में मदद करेगी और इस क्षेत्र में आर्थिक सीढ़ी को आगे बढ़ाने के नए अवसरों को खोलेगी।

Brief Details (संक्षिप्त विवरण)

शहरी स्ट्रीट वेंडर 1 वर्ष के कार्यकाल के साथ Rs. 10,000/- तक का कार्यशील पूंजी (WC) ऋण प्राप्त करने और मासिक किस्तों में चुकाने के लिए पात्र होंगे।

इस ऋण के लिए, ऋण संस्थाओं द्वारा कोई संपार्श्विक नहीं लिया जाएगा। समय पर या जल्दी चुकौती पर, विक्रेता एक विस्तारित सीमा के साथ कार्यशील पूंजी ऋण के अगले चक्र के लिए पात्र होंगे।

निर्धारित तिथि से पहले पुनर्भुगतान के लिए विक्रेताओं से कोई पूर्वभुगतान जुर्माना नहीं लिया जाएगा। यह योजना 24 मार्च, 2020 तक या उससे पहले शहरी क्षेत्रों में वेंडिंग में लगे सभी स्ट्रीट वेंडरों के लिए उपलब्ध है।

Scheme Name PM SVANidhi Yojana
Amount 10,000/- Rs.
Start Application Date 2 July, 2020
Benificiery Street vendors
PM SVANidhi Guideline Download Pdf
Apply Online PM SVANidhi
Official Website pmsvanidhi.mohua.gov.in

Rate of Interest (ब्याज की दर)

अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी), लघु वित्त बैंकों (एसएफबी), सहकारी बैंकों और एसएचजी बैंकों के मामले में, ब्याज दर उनके प्रचलित दरों के अनुसार होगी।

एनबीएफसी, एनबीएफसी-एमएफआई आदि के मामले में, संबंधित ऋणदाता श्रेणी के लिए RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार ब्याज दरें होंगी।

Interest Subsidy (ब्याज सब्सिडी)

इस योजना के तहत ऋण लेने वाले विक्रेता, ब्याज अनुदान @ 7% पाने के लिए पात्र हैं। ब्याज सब्सिडी की राशि को तिमाही में उधारकर्ता के खाते में जमा किया जाएगा।

10,000 रुपये के ऋण पर स्कीम के तहत कैश-बैक और ब्याज सब्सिडी पर एक दृष्टांत:

PM SVANidhi Rate of Interest and Interest Subsidy

How to Search Street Vendor Survey? (स्ट्रीट वेंडर सर्वे सर्च)

आप अपनी सर्वेक्षण स्थिति की जांच कर सकते हैं कि क्या आप शहरी स्थानीय निकाय (ULB) / नगर पालिकाओं द्वारा किए गए सर्वेक्षण में शामिल किए गए हैं या नहीं और भविष्य के संदर्भ के लिए अपने सर्वेक्षण संदर्भ संख्या (SRN) को बचा सकते हैं।

Click Here – Street Vendor Survey Search

Notified States/UT’s for PM SVANidhi (अधिसूचित राज्य / संघ राज्य क्षेत्र)

यह योजना केवल उन्हीं राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित लाभार्थियों के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने स्ट्रीट वेंडर्स (आजीविका का संरक्षण और स्ट्रीट वेंडिंग का विनियमन) अधिनियम, 2014 के तहत नियम और योजना अधिसूचित की है।

To View/Download the state notification – Notified States/UT’s for PM SVANidhi

  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *