अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी – Important information about the International Monetary Fund

By | April 24, 2021
अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के बारे में महत्_वपूर्ण जानकारी - Important information about the International Monetary Fund

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष संगठन में 189 देशों सदस्य है| जिनमें से प्रत्येक देश का इसके वित्तीय महत्त्व के अनुपात में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के कार्यकारी बोर्ड में प्रतिनिधित्व हैं। इस प्रकार वैश्विक अर्थव्यवस्था में जो देश अधिक शक्तिशाली है उस देश के पास अधिक मताधिकार है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का नेतृत्व प्रबंध निदेशक द्वारा किया जाता है और कर्मचारियों का प्रमुख होता है| उसके पास आईएमएफ के कर्मचारियों की नियुक्ति और बर्खास्तगी के अधिकार है।IMF एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जो अपने सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करती है।

IMF एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जो अपने सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करती है। यह अपने सदस्य देशों को आर्थिक और तकनीकी सहायता प्रदान करती है। यह संगठन अन्तर्राष्ट्रीय विनिमय दरों को स्थिर रखने के साथ-साथ विकास को सुगम करने में सहायता करता है।

अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष


  1. अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की स्थापना अन्तर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण और्विका बैंक के साथ अमेरिका (America) में 1944 में 44 देशों के सम्मलेन में हुई थी।
  2. International Monetary Fund की वर्तमान अध्‍यक्ष CEO – Christine Lagarde हैं।
  3. इनकी स्थापना अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार के विस्तार और संतुलित को आसन बनाने ,विनियम स्थायित्व को बढ़वा देने, भुगतान की स्थापना में सहायता देने के उद्देश्य दे की गयी थी।
  4. इसका मुख्यालय वॉशिंगटन डी॰ सी॰, संयुक्त राज्य में है।
  5. इस संगठन के प्रबंध निदेशक क्रिस्टिन लेगार्ड (Christine Lagarde) है।
  6. विभिन्न देशों की सरकार के 45 प्रतिनिधियों ने अमेरिका के ब्रिटेन वुड्स में बैठक कर अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक समझौते की रूपरेखा तैयार की थी।
  7. आईएमएफ के कुल 188 सदस्य देश हैं।
  8. आईएमएफ का उद्देश्य आर्थिक स्थिरता सुरक्षित करना, आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देना, गरीबी कम करना, रोजगार को बढ़ावा देना और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सुविधाजनक बनाना है।
  9. यह संस्‍था अपने सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करती है।
  10. अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) की मुद्रा SDR (स्पेशल ड्राइंग राइट्स) यानि एसडीआर में यूरो, पाउंड, येन और डॉलर हैं।

यदि आपको अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के बारे में के प्रश्नों के बारे में कोई संदेह या समस्या है, तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है| अगर आपको यह लेख फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें|

You may also read: विश्व बैंक के बारे में महत्‍वपूर्ण तथ्‍य

Leave a Reply

Your email address will not be published.