ओडिशा कालिया योजना [KALIA योजना] किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

By | August 19, 2020
ओडिशा कालिया योजना

नई ओडिशा कालिया योजना, KALIA योजना 2020 ओडिशा, ओड़ीशा कालिया स्कीम किसान रजिस्ट्रेशन, कालिया किसान योजना 2019 पंजीकरण प्रक्रिया, कालिया जीवन बीमा योजना, कालिया दुर्घना बीमा योजना, kalia scheme odisha, kalia yojana beneficiary list 2020, Kalia Scheme red Form, Green Form.

ओडिशा कालिया योजना

दोस्तो आज हम आपको ओडिशा की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना को नाम दिया गया है ओडिशा कालिया योजना 2020।

इस योजना के तहत लाभार्थी केवल राज्य के किसान भाइयो को बनाया गया है। जैसा की आप सभी जानते है की हर राज्य मे इस साम्य चुनाव जीतने के लिए किसानो को ही लाभ दिये जा रहे है।

हर हाल मे किसानो को लाभ देने के लिए राज्य सरकारे उनके कर्ज माफ कर रही है। लेकिन आपको बता दे की कालिया योजना ओडिशा 2020 कोई कर्ज माफी योजना नहीं है। एक एक योजना है जिसके तहत आपको और भी कई प्रकार के लाभ मिलने वाले है।

कालिया योजना ओडिशा 2020 के लाभ के लिए किसानो को ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भर कर ही लाभ दिया जाएगा। इस योजना के लाभ के लिए दो प्रकार के फॉर्म दिये है एक है ग्रीन और दूसरा है रेड फॉर्म।

आप जिस फॉर्म के पात्र है आपको केवल वही फॉर्म इस कालिया योजना के लिए भरना है। तो अगर आप इस कालिया योजना 2020 ओडिशा के बारे मे अधिक जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढे।

तो दोस्तो हाल ही मे ओडिशा के मुख्य मंत्री श्री नवीन पटनायक जी ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत लघु एवं सीमांत वर्ग के किसान को योजना के तहत कई प्रकार के लाभ दिये जाने है। जैसे की  उन्हे वित्तीय लाभ, आर्थिक लाभ, कृषि स्मृधी लाभ और कई प्रकार के बीमा के लाभ दिये जाने है।

इस योजना को सही ढंग से चलाने के लिए उन्होने इस योजना के लिए करीब 10 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान भी दिया है। जिसके तहत किसानो को हर प्रकार का लाभ दिया जाएगा। यह कोई कर्ज माफी योजना नहीं है। अपितु एक योजना होते हुए भी कई प्रकार के लाभ किसानो को देगी।

इस योजना के तहत राज्य के पात्र किसान के परिवारो को रबी और खरीफ की फसल के लिए करीब 5 हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसका मतलब यह हुआ है की इस योजना के तहत उन्हे हर साल 10 हजार रुपए की सहायता राज्य सरकार द्वारा दी जानी है। वही दूसरी और किसानो को 2 लाख रुपए का जीवन बीमा और 2 लाख रुपए का निजी दुर्घटना बीमा दिया जाएगा।

कालिया योजना 2020 ओडिशा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  1. तो जो भी आवेदक इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है सबसे पहले वह आधिकारिक वैबसाइट पे जाके ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है।
  2. पंजीकरण के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा। आधिकारिक वैबसाइट(https://kalia.odisha.gov.in/index.html) पे आपको दो विकल्प दिये जाएंगे। जिनमे से एक होगा red form और दूसरा होगा green form आपको एक का चुनाव करना है।
  3. आप अपने हिसाब से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।
  4. डाउनलोड करने के बाद आवेदन फॉर्म को भर कर सबमिट कर सकते है।
  5. Kalia Helpline Number: 1800-572-1122

कालिया स्कीम 2020 ओडिशा के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल किसान भाई जोकि ओडिशा राज्य के स्थायी निवासी है ले सकते है।
  • कालिया योजना के लिए पात्र किसान वही है जो छोटे एवं सीमांत वर्ग के किसान है लाभ ले सकते है।
  • कमजोर वर्ग के किसान, भूमि हिन किसान और श्रमिक जिनके पास खेती करने के लिए खुद की भूमि नहीं है वह भी इस योजना का लाभ ले सकते है।

कालिया योजना ओडिशा 2020 जीवन बीमा

  • इस योजना के तहत किसानो को जो 2 लाख रुपए का जीवन बीमा दिया जाना है वह केवल 30 रुपए के प्रीमियम पर ही दे दिया जाएगा।
  • योजना के लाभ के लिए किसान की आयु 18 से 50 साल के बीच ही होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का भुगतान आपके दिये हुए खाता मे ही किया जाएगा।
  • दुर्घटना बीमा के लाभ के लिए आपको केवल 12 रुपए के प्रीमियम का भुगतान करना है।

ओडिशा कालिया योजना 2019 के लाभ

  • यह एक योजना होते हुए भी इस योजना के तहत कई प्रकार के लाभ किसानो को दिये जाने है। जिसके तहत किसानो की आर्थिक स्थिति और मजबूत हो जाएगी.
  • इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की कृषि को और समृद्ध करना है
  • कालिया योजना के तहत किसानो को वित्तीय, खेती बाड़ी इत्यादि के लिए कई प्रकार के लाभ दिये जाएँगे।
  • किसान के परिवार को खरीफ और रबी की फसल के समय 5-5 हजार रुपए का भुगतान किया जाएगा। जिसका अर्थ है साल का कुल 10 हजार रुपए राज्य सरकार की तरफ से दिये जाने है।
  • अगर कोई कालिया योजना के तहत 50 हजार रुपए तक का कृषि ऋण लेता है तो उसे 0% ब्याज के तहत ऋण दिया जाएगा।
  • एसा कोई किसान जिसके पास खेती करने के लिए भूमि नहीं है उसे भी सरकार द्वारा 12 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

उम्मीद करते है की आपको यह कालिया योजना 2020 ओडिशा की जानकारी अच्छी लगी है। आप इस योजना की किसी और जानकारी पर हमसे बात करना चाहते है तो कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.